बिहार के इन जिलों में बदला मौसम का मिजाज, अलर्ट जारी कर लोगों को दी गई चेतावनी

बिहार में मानसून की विदाई होने के साथ मौसम का मिजाज बदल रहा है। राज्य में पुरवा व पछुआ हवा की दिशा निरंतर बदल रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के…

बिहार के इन जिलों में बदला मौसम का मिजाज, अलर्ट जारी कर लोगों को दी गई चेतावनी

बिहार में मानसून की विदाई होने के साथ मौसम का मिजाज बदल रहा है। राज्य में पुरवा व पछुआ हवा की दिशा निरंतर बदल रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में पछुआ की जगह अगले 24 घंटे के दौरान पुरवा हवा चलने से बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। इसके साथ साथ पूर्वी भागों के कुछ स्थानों पर छिटपुट वर्षा की संभावना है।

बिहार के 8 जिलों में मौसम बदलने का अलर्ट

बिहार के कटिहार, पूर्वी चंपारण, भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया में मौसम में बदलाव देखा जा सकता है। इन जिलों में बादल छाए रह सकते हैं। वहीं कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। इस बारिश के बाद ठंडी हवा चलने से लोगों को सिहरन महसूस होगी। कुछ जगहों पर तो कुहासा भी देखने को मिल रहा है। इसलिए लोगों से सावधान रहने की अपील की गई है।

जबकि, शेष जिलों का मौसम सामान्य बना रहेगा। दिन के तापमान में वृद्धि होने से लोग थोड़ी गर्मी से परेशान रहेंगे। हालांकि, शाम में सिहरन का प्रभाव रहने की संभावना है। बुधवार को पटना सहित अधिसंख्य भागों में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। दिन व रात के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

बदलते मौसम में लोगों की तबीयत हो रही खराब

बदलते मौसम में लोगों की तबीयत भी खराब होने लगी है। इसलिए लोगों से सुबह-शाम गर्म कपड़े पहनने की अपील की गई है। बीमार होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

पटना के अधिकतम तापमान में 1.1 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के साथ 33.9 डिग्री सेल्सियस जबकि 36.2 डिग्री सेल्सियस के साथ बेगूसराय में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

बीते 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

बीते 24 घंटों के दौरान किशनगंज जिले के अलग-अलग स्थानों पर हल्की वर्षा दर्ज की गई। बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र विकसित होने के कारण सीमांचल वाले इलाके के कुछ भागों में छिटपुट वर्षा हुई। किशनगंज के गलगलिया में 30.4 मिमी, दीघालबैंक में 8.8 मिमी व ठाकुरगंज में 1.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई। प्रदेश के शेष भागों का मौसम सामान्य बना रहा। बुधवार को 10 जिलों को छोड़ कर पटना सहित शेष जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।