पूरे अक्टूबर माह जारी रह सकता है हल्की बारिश का दौर, इंदौर समेत कई जिलों में हुई बारिश, ठंड भी शुरू

भोपाल ।   मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई के बाद जहां एक तरफ लो प्रेशर एरिया और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की वजह से पिछले 8 दिन से राज्य के दक्षिणी हिस्से…

पूरे अक्टूबर माह जारी रह सकता है हल्की बारिश का दौर, इंदौर समेत कई जिलों में हुई बारिश, ठंड भी शुरू

भोपाल ।   मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई के बाद जहां एक तरफ लो प्रेशर एरिया और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की वजह से पिछले 8 दिन से राज्य के दक्षिणी हिस्से में बारिश का दौर जारी है। वहीं ठंड भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। पचमढ़ी में सबसे ज्यादा असर दिख रहा है। यहां न्यूनतम 14.4 सेल्सियस डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं राजधानी भोपाल में रात का तापमान 20 सेल्सियस से नीचे आ गया है। बुधवार को इंदौर समेत कई जिलों में बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार एक सिस्टम बंगाल की खाड़ी में एक्टिव है। जिसका असर 25 अक्टूबर से देखने को मिल सकता है। खासकर पूर्वी हिस्से के जिलों में गरज-चमक और बादल की स्थिति बन सकती है। इस प्रकार पूरे अक्टूबर में प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

बारिश से किसानों के फसल को नुकसान 

मौसम विशेषज्ञों की माने तो प्रदेश के कुछ हिस्सों में अचानक हो रही बारिश से किसानों की फसलों को नुकसान हो सकता है। किसानों की मुसीबत बढ़ गई है। ऐसा साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव होने के चलते हो रहा है। प्रदेश के पचमढ़ी में तापमान 14.4 डिग्री पहुंच गया है। जिससे अधिक ठंड का अहसास होने लगा है। मध्यप्रदेश के लगभग सभी जिलों में हल्की ठंड की शुरूआत हो चुकी है। देरा रात और अल्प सुबह ठंड का अहसास होने लगा है।

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम जानकारों के अनुसार अगले 24 घंटे में प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो  सकती है। विभाग के अनुसार इंदौर, बड़वानी, खंडवा जिलों में पिछले 24 घंटे में बारिश हुई है। आगे भी हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है।भोपाल,विदिशा, ग्वालियर, रायसेन, विंध्य और महाकौशल में धूप खिलेगी। वही रात के तापमान में गिरावट आ सकती है।

मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों का तापमान

शहर        अधिकतम      न्यूनतम 
भोपाल               32.8                    19.5
ग्वालियर           33.3                     18.9
इंदौर                 31.8                     19.4
पचमंढ़ी             27.4                      14.4
जबलपुर            32.6                      18.4