ब्रिक्स ने पाकिस्तान को नहीं दिया पार्टनर देश का दर्जा 

पाक के आवेदन के बाद भी नहीं मिली जगह कजान । ब्रिक्स सम्मेलन में 2024 में 13 देशों को पार्टनर देश का दर्जा मिला है, लेकिन पाकिस्तान को इसमें जगह…

ब्रिक्स ने पाकिस्तान को नहीं दिया पार्टनर देश का दर्जा 

पाक के आवेदन के बाद भी नहीं मिली जगह

कजान । ब्रिक्स सम्मेलन में 2024 में 13 देशों को पार्टनर देश का दर्जा मिला है, लेकिन पाकिस्तान को इसमें जगह नहीं दी गई है। पाकिस्तान ने ब्रिक्स में शामिल होने के लिए आवेदन किया था, लेकिन उसे पार्टनर देश का दर्जा भी नहीं मिला। पार्टनर देश ब्रिक्स के औपचारिक सदस्य नहीं होते, लेकिन संगठन की योजनाओं में शामिल होते हैं। इस बार 30 से ज्यादा देशों ने बिक्स की मेंबरशिप के लिए आवेदन किया था। ब्रिक्स समिट में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कहा कि नए देशों को शामिल करने से पहले यह ध्यान रखा जाएगा कि संगठन की कार्यक्षमता पर कोई असर न पड़े। यह बयान संकेत देता है कि बिक्स नए सदस्यों को लेकर विचार कर रहा है, लेकिन चयन प्रक्रिया पर ध्यान दिया जा रहा है। ब्रिक्स पार्टनर देशों की सूची में अल्जीरिया, मलेशिया, इंडोनेशिया, कजाकिस्तान, नाइजीरिया, तुर्की और उज्बेकिस्तान समेत सात मुस्लिम बहुल देशों को शामिल किया गया है। 

ब्रिक्स दुनिया में बदलाव का प्रतीक: जयशंकर

भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ब्रिक्स प्लस की बैठक में हिस्सा लिया। जयशंकर ने कहा कि ब्रिक्स दुनिया में बदलाव लाने का प्रतीक है, खासकर ग्लोबल साउथ में। उन्होंने दुनिया के लिए बेहतर कनेक्टिविटी और लॉजिस्टिक्स की आवश्यकता पर जोर दिया, जिससे जोखिमों को कम किया जा सके। जयशंकर ने पश्चिम एशिया में बढ़ते संघर्षों पर भी चिंता जताई और कहा कि इसका विस्तार मानवता के लिए गंभीर परिणाम ला सकता है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के विचारों को साझा करते हुए कहा कि आज का युग युद्ध का नहीं है और विवादों का समाधान कूटनीति और बातचीत से किया जाना चाहिए।