18 लाख का बिजली बिल आने के बाद कट गया कनेक्शन, स्मार्ट मीटर ने बढ़ाई चिंता

कटिहार के कोढ़ा प्रखंड क्षेत्र के उत्तरी सिमरिया पंचायत के वार्ड संख्या 12 में बिजली विभाग की लापरवाही से उपभोक्ता मक्कू टुडू को पिछले चार महीनों का 18 लाख 56…

18 लाख का बिजली बिल आने के बाद कट गया कनेक्शन, स्मार्ट मीटर ने बढ़ाई चिंता

कटिहार के कोढ़ा प्रखंड क्षेत्र के उत्तरी सिमरिया पंचायत के वार्ड संख्या 12 में बिजली विभाग की लापरवाही से उपभोक्ता मक्कू टुडू को पिछले चार महीनों का 18 लाख 56 हजार 132 रुपए का बिजली बिल आया है।

घर के सदस्यों ने बताया कि अगस्त महीने में पोस्टपेड मीटर को हटाकर प्रीपेड मीटर लगाया था। इस परिवर्तन के बाद से पिछले दो महीनों का बिजली बिल बकाया था जिसके एवज में विभाग द्वारा इतना अधिक बिल आया कि विद्युत कनेक्शन काट दिया। वहीं उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ गई है।

जानकारी के अनुसार, वार्ड नंबर 12 के लोगों का आरोप है कि बिजली विभाग की लापरवाही के कारण इस तरह का असामान्य बिल आया है। यदि विभाग द्वारा लगाए गए मीटर में इसी प्रकार की खामियां सामने आती हैं। इसपर बिजली उपभोक्ता मक्कू टुडू ने बिजली विभाग के अधिकारियों से तत्काल बिल की समीक्षा व सुधार करने की अपील की है। हालांकि, विद्युत पदाधिकारी व कर्मियों के द्वारा किसी भी प्रकार का संज्ञान नही लिया जा रहा है।

आए दिन स्मार्ट मीटर में देखने को मिल रही समस्या

बता दें केवल कटिहार ही नहीं और भी कई जगहों से बिजली बिल अधिक आने की शिकायत सामने आई है और इसी परेशानी से बचने के लिए गांव में लोग इस स्मार्ट मीटर का खुलकर विरोध कर रहे हैं। कई जगह तो ग्रामीणों के अधिकारियों से भिड़ने की भी खबर सामने आती है।

ऐसे में अब सरकार और बिजली कंपनी दोनों के लिए चुनौती खड़ी हो गई है कि आखिर कैसे लोगों को मनाया जाए। कई जिलों के डीएम ने लोगों को मनाने के लिए सरकारी विभाग में स्मार्ट मीटर लगाने का आदेश जारी कर दिया है। इससे पहले बिजली विभाग के द्वारा बेगूसराय के होटल जेम्स को 16 लाख 21 हजार 426 रुपये बकाया राशि का नोटिस भेजा गया था। जिसके बाद होटल मालिक ने बिजली विभाग में वरिष्ठ अधिकारियों से शिकायत की थी। यह मामला कोर्ट तक भी पहुंच गया था।

ऐसे ऑनलाइन देखें अपने स्मार्ट मीटर का बिल

स्मार्ट मीटर नंबर: अपने स्मार्ट मीटर का नंबर अपने साथ तैयार रखें।
वेबसाइट पर जाएं: अपने क्षेत्र की बिजली वितरण कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा।
लॉगिन करें: अपने स्मार्ट मीटर नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी के साथ वेबसाइट पर लॉगिन करें।
बिल देखें: अपने बिल की जानकारी देखें और आवश्यक कार्रवाई करें।