वास्तु दोष से है परेशान तो दिवाली पर करें ये सरल उपाय, मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न, घर में आएगा सुख-समृद्धि

दीपावली का त्योहार आते ही कई लोग अपने घरों की साफ सफाई मे जुट जाते है. घरो को सजाने मे लग जाते है. इस दिन लोग मां लक्ष्मी और भगवान…

वास्तु दोष से है परेशान तो दिवाली पर करें ये सरल उपाय, मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न, घर में आएगा सुख-समृद्धि

दीपावली का त्योहार आते ही कई लोग अपने घरों की साफ सफाई मे जुट जाते है. घरो को सजाने मे लग जाते है. इस दिन लोग मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा आराधना करते है. वहीं वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिये भी दीपावली का दिन बेहद उत्तम माना जाता है. इस दिन कुछ उपाय करके जातक वास्तु दोष से छुटकारा पा सकते है. क्या उपाय करना चाहिए?. देवघर के ज्योतिषाचार्य से जानते है.

ज्योतिषाचार्य बताते है कि अचानक घर मे गृह कलेश का बढ़ जाना, कितना भी पैसे कमाए लेकिन घर मे आर्थिक तंगी ही रहती है.घर में अकारण बीमारी का आना,यानी की कोई ना कोई सदस्य बीमार रहना इत्यादि ये सारी वास्तु दोष के लक्षण है. दीपावली के दिन कुछ उपाय करके वास्तु दोष से छुटकारा पा सकते है.

दीपावली के दिन करे उपाय
ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि दीपावली पर घर के वास्तु दोष को दूर करने और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनाए रखने के लिए कुछ विशेष उपाय किए जा सकते हैं. ज्योतिषाचार्य के अनुसार, सबसे पहले घर की साफ-सफाई पर ध्यान दें. विशेषकर मुख्य द्वार की करें. दीपावली के दिन चांदी या पीतल की गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति बाजार से लाकर प्रदोष काल में उनकी पूजा करें. मुख्य द्वार पर माता लक्ष्मी के चरण चिह्न और रंगोली बनाएं. रंगोली पर चतुर्मुखी घी का दीया जलाएं. उसमें कपूर और लौंग डालें. यह उपाय करने से माता लक्ष्मी का प्रवेश घर में होता है और वास्तु दोष दूर होकर घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

कब है दीपावली
ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल जानकारी देते हैं कि हर साल दीपावली का त्योहार कार्तिक माह की प्रदोष युक्त अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. इस साल 31 अक्टूबर को शाम 3:12 मिनट के बाद अमावस्या की तिथि शुरुआत हो रही है. इसका समापन अगले दिन यानी 1 नवंबर शाम 05 बजकर 14 मिनट पर हो रहा है. प्रदोष युक्त अमवस्या 31 अक्टूबर को है इसलिए 31 अक्टूबर को ही मनाई जायेगी दीपावली का त्यौहार.