आयुष्मान योजना का पोर्टल बंद, करना होगा इंतजार 

नई दिल्ली। आयुष्मान भारत योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। इसके तहत अब 70 साल से अधिक बुजुर्ग भी स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्राप्त…

आयुष्मान योजना का पोर्टल बंद, करना होगा इंतजार 

नई दिल्ली। आयुष्मान भारत योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। इसके तहत अब 70 साल से अधिक बुजुर्ग भी स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना की प्रारंभ की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 अक्टूबर को एक कार्यक्रम के दौरान कर सकते हैं। इसके लिए मध्य प्रदेश के बुजुर्ग आयुष्मान भारत योजना पोर्टल में आवदेन कर रहे हैं, लेकिन पोर्टल बंद होने के चलते ऐसा नहीं हो पा रहा है। जल्द ही पोर्टल प्रारंभ होगा, जिसके बाद कार्रवाई आगे बढ़ सकेगी।  इस विस्तार के तहत लगभग 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर मिलेगा। यह कदम सरकार के उस वादे को पूरा करता है, जिसमें सभी नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की बात कही गई थी।  हालांकि, वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना का पोर्टल बंद है, जिसके कारण नए आवेदन स्वीकार नहीं किए जा रहे हैं। आयुष्मान भारत निरामयम योजना मध्य प्रदेश के सीईओ डॉ. योगेश भरसाट ने बताया कि पोर्टल पर डेटा अपडेट करने का काम चल रहा है और जल्द ही यह सुविधा फिर से शुरू होगी। वरिष्ठ नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे परेशान न हों और कुछ समय बाद फिर से आवेदन करें। 

मध्य प्रदेश में स्थिति
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी इस योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। लगभग एक लाख पात्र बुजुर्गों को अभी आयुष्मान योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है, लेकिन जैसे ही पोर्टल फिर से खुलता है, वे आवेदन कर सकेंगे। सरकार ने आश्वासन दिया है कि सभी वरिष्ठ नागरिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा और पोर्टल बंद होने की स्थिति केवल अस्थायी है। जैसे ही डेटा अपडेट का काम पूरा होता है, आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू हो जाएगी।