चकमा देने का बनाया प्लान: अब हमास चीफ की हत्या करना नहीं होगा आसान

तेल अवीव। इजरायल ने हमास के खिलाफ अपनी सैन्य कार्रवाई को तेज कर दिया है, और हाल के दिनों में उसने हमास के शीर्ष कमांडरों को निशाना बनाते हुए कई…

चकमा देने का बनाया प्लान: अब हमास चीफ की हत्या करना नहीं होगा आसान

तेल अवीव। इजरायल ने हमास के खिलाफ अपनी सैन्य कार्रवाई को तेज कर दिया है, और हाल के दिनों में उसने हमास के शीर्ष कमांडरों को निशाना बनाते हुए कई सफल हमले किए हैं। इस क्रम में इजरायली सेना (आईडीएफ) ने हमास के सुप्रीम लीडर याह्या सिनवार को भी मार गिराया है। सिनवार की हत्या के बाद, हमास के लिए नए नेता को चुनने की चुनौती सामने आ गई है। हमास ने एक नई रणनीति अपनाई है, जिससे इजराइल उनके नए नेता को पहचान न सके।

हमास में नए प्रमुख के चयन को लेकर चर्चा 
हमास में नए प्रमुख के चयन को लेकर चर्चा चल रही है। इसमें पांच प्रमुख उम्मीदवारों के नाम सामने आए हैं, जिनमें मोहम्मद दरवेश, खलील अल-हेया, मोहम्मद नज्जल और खालिद मेशाल शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि संगठन के भीतर अगला नेता नाम गुप्त रखने पर सहमति बनती जा रही है, ताकि नए नेता को इजरायल की नज़र से बचने का अधिक अवसर मिल सके। यह निर्णय इस उद्देश्य से लिया गया है कि हमास के नए नेता को काम करने का मौका मिले, बिना इजराइल के खतरों का सामना किए। इस्माइल हानिया की मौत के बाद, याह्या सिनवार को हमास का राजनीतिक प्रमुख नियुक्त किया गया था। हानिया की हत्या जुलाई में ईरान में हुई थी, जब वह एक समारोह में शामिल हुए थे। इजरायल के अनुसार, सिनवार 7 अक्टूबर 2022 को हुए हमले का मुख्य योजनाकार था, जिसमें लगभग 1200 लोग मारे गए और 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया था।

सिनवार की मौत की आधिकारिक घोषणा 
इजरायली रक्षा बलों ने सिनवार की मौत की आधिकारिक घोषणा की, जिसमें बताया गया कि वह दक्षिण गाजा के राफा में एक हमले में मारा गया। हमले के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा की, और गाजा पट्टी पर हवाई हमले शुरू कर दिए। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अक्टूबर 2023 में इजरायल के हमलों के बाद से अब तक 43,603 लोगों की मौत हो चुकी है और 99,795 लोग घायल हुए हैं। मंत्रालय ने बताया कि हाल के 24 घंटों में 84 लोगों की मौत हुई है, जबकि मलबे में लगभग 10,000 शव दबे होने की संभावना है। यह स्थिति क्षेत्र में गंभीर मानवीय संकट को जन्म दे रही है।