क्या इस शनिवार 6 अप्रैल को बैंक बंद हैं?…

अपने यहां बैंक राष्ट्रीय अवकाश और राज्य अवकाश के दिन बंद तो रहते ही हैं साथ ही हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंकों में छुट्टी रहती…

क्या इस शनिवार 6 अप्रैल को बैंक बंद हैं?…

अपने यहां बैंक राष्ट्रीय अवकाश और राज्य अवकाश के दिन बंद तो रहते ही हैं साथ ही हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंकों में छुट्टी रहती है।

इसके अलाव हर रविवार को बंद रहते हैं।

बैंकों में पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को काम-काज होता है। इस 6 अप्रैल को महीने का पहला शनिवार है। यानी इस शनिवार को भारत में सभी बैंक खुले रहेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छुट्टियों की सूची के अनुसार अप्रैल में बैंक 14 दिन बंद रहेंगे। इसमें रविवार और दूसरा व चौथा शनिवार शामिल है।

अप्रैल में बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन/जमात-उल-विदा, गुड़ी पड़वा/उगादी महोत्सव/तेलुगु नव वर्ष दिवस/साजिबू नोंगमापनबा (चेइराओबा)/पहली नवरात्र, ईद (ईद-उल-फितर), बोहाग, बिहू/चेराओबा/बैसाखी/बीजू महोत्सव, बोहाग बिहू/हिमाचल दिवस, श्री राम नवमी (चैते दसैन) और गरिया पूजा के उपलक्ष्य में बैंक बंद रहेंगे।

Bank Holiday April 2024 : राज्यवार लिस्ट

2 अप्रैल- त्रिपुरा में बैंक बंद थे।

5 अप्रैल- हैदराबाद-तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहे।

9 अप्रैल- महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, गोवा, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद हैं।

10 अप्रैल- केरल में बैंक बंद हैं।

11 अप्रैल- चंडीगढ़, सिक्किम, केरल और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर ज्यादातर राज्यों में बैंक बंद हैं।

13 अप्रैल- त्रिपुरा, असम, मणिपुर, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद हैं।

15 अप्रैल- असम और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद हैं।

16 अप्रैल- उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद हैं।