जनसुनवाई में पुलिस के खिलाफ की गई शिकायत का स्टेटस घर बैठे देख सकेंगे, हेल्पलाइन नंबर. 181 पर मिलेगा स्टेटस अपडेट

भोपाल: मध्य प्रदेश में अब आपको पुलिस के खिलाफ शिकायतों का ऑनलाइन अपडेट मिलेगा. दरअसल, एमपी में पुलिस की जनसुनवाई को सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 से भी जोड़ दिया गया…

जनसुनवाई में पुलिस के खिलाफ की गई शिकायत का स्टेटस घर बैठे देख सकेंगे, हेल्पलाइन नंबर. 181 पर मिलेगा स्टेटस अपडेट

भोपाल: मध्य प्रदेश में अब आपको पुलिस के खिलाफ शिकायतों का ऑनलाइन अपडेट मिलेगा. दरअसल, एमपी में पुलिस की जनसुनवाई को सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 से भी जोड़ दिया गया है. इसके तहत अब आप घर बैठे भी जनसुनवाई में पुलिस के खिलाफ की गई शिकायत का स्टेटस देख सकेंगे. 29 दिन में होगा शिकायत का समाधान: ऐसा पहली बार होगा जब जिले के पुलिस अधीक्षक को अपने ही थाने या स्टाफ के खिलाफ मिली शिकायत की जांच पूरी करने के लिए सिर्फ 7 दिन का समय मिलेगा. इसके अलावा 29 दिन में शिकायत का समाधान करना अनिवार्य होगा. इस नियम के तहत समाधान नहीं होने पर मामला पुलिस मुख्यालय से एडीजी के पास पहुंचेगा. इसमें एसपी को बताना होगा कि इतने दिन में भी शिकायतकर्ता की शिकायत का समाधान क्यों नहीं हुआ? 

सभी अफसरों की बनाई जा रही हैं लॉगइन आईडी

एडीजी शिकायत डीसी सागर के अनुसार – पुलिस की जनसुनवाई में आने वाली शिकायतों को सीएम हेल्पलाइन 181 से जोड़ने से अब उनकी मॉनिटरिंग, समाधान में तेजी आएगी और पारदर्शिता भी बढ़ेगी। डीजीपी के निर्देश पर इसके लिए थाना प्रभारी से लेकर एसपी और संबंधित शाखा के एडीजी तक की लॉगइन आईडी बनाई गई है।

सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर ऑनलाइन अपडेट होंगी शिकायतें

शिकायत करने की इस नई व्यवस्था के अनुसार जनसुनवाई में पुलिस मुख्यालय को जो भी शिकायतें मिलेंगी, उन्हें जल्द से जल्द सीएम हेल्पलाइन 181 पर अपलोड किया जाएगा। इस प्रक्रिया में शिकायतों को सबसे पहले टीआई (एल-1) के पास भेजा जाएगा। लेकिन, अगर 15 दिन में समाधान नहीं होता है तो मामला एसपी (एल-2) को सौंप दिया जाएगा।

नियम के अनुसार एसपी को 7 दिन के भीतर निराकरण के लिए कार्रवाई करनी होगी। इसके बाद शिकायत एल-3 कैटेगरी यानी डीआईजी-आईजी के पास जाएगी। अगर यहां भी शिकायत का समाधान नहीं होता है तो मामला नोडल अधिकारी एडीजी शिकायत शाखा के पास भेजा जाएगा।