चुनावी बयार का आगाज: 409 नामांकन के साथ दिग्गजों की किस्मत होगी तय

रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव के तहत एक दिन पूर्व गुरुवार को जहां रिकार्ड 383 नामांकन हुए, वहीं शुक्रवार को यह रिकार्ड भी टूट गया। शुक्रवार को कुल 409 उम्मीदवारों ने…

चुनावी बयार का आगाज: 409 नामांकन के साथ दिग्गजों की किस्मत होगी तय

रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव के तहत एक दिन पूर्व गुरुवार को जहां रिकार्ड 383 नामांकन हुए, वहीं शुक्रवार को यह रिकार्ड भी टूट गया। शुक्रवार को कुल 409 उम्मीदवारों ने अपना-अपना पर्चा भरा। पहले चरण की सीटों पर 371 तथा दूसरे चरण की सीटों पर 38 नामांकन हुए।

चंपई सोरेन समेत कई दिग्गजों ने किया पर्चा दाखिल

पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने भाजपा के टिकट पर सरायकेला विधानसभा सीट से पर्चा दाखिल किया। वहीं, आजसू प्रमुख सुदेश महतो ने सिल्ली से नामांकन पत्र दाखिल किया। झामुमो से बागी होकर भाजपा में गए लोबिन हेम्ब्रम ने भी बोरियो विधानसभा सीट से नामांकन किया।

वहीं, भाजपा प्रत्याशी विरंची नारायण ने बोकारो से नामांकन पत्र दाखिल किया। छत्तरपुर से कांग्रेस प्रत्याशी राधाकृष्ण किशोर ने भी पर्चा भरा। इसी तरह, कई दिग्गज सहित अन्य उम्मीदवारों ने भी नामांकन पत्र दाखिल किए।

उमाशंकर अकेला ने सपा के टिकट पर बरही से नामांकन किया

कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने पर पार्टी के निर्वतमान विधायक उमाशंकर अकेला ने बागी होकर सपा के टिकट पर बरही से नामांकन दाखिल कर दिया। कांग्रेस ने उनका टिकट काटकर उनकी जगह तिलेश्वर साहू के पुत्र अरुण साहू को उम्मीदवार बनाया है।

पूर्व मंत्री बादल पत्र लेख ने कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में किया नामांकन

इधर, पहले चरण की 43 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो गई। इन सीटों पर कुल 804 उम्मीदवारों ने नामांकन किए। पहले चरण की सीटों के लिए दाखिल नामांकन पत्रों की जांच निर्वाची पदाधिकारी द्वारा 28 अक्टूबर को की जाएगी। उम्मीदवारों द्वारा 30 अक्टूबर तक नामांकन पत्र वापस लिया जा सकेगा इन सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होना है।

दूसरे चरण की सीटों पर अबतक 93 नामांकन

दूसरे चरण की 38 सीटों की बात करें तो यहां नामांकन जारी है। इन सीटों पर शुक्रवार को कुल 38 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा। अबतक इन सीटों पर 93 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। इस चरण की 38 सीटों पर 29 अक्टूबर तक नामांकन होना है।

जमशेदपुर पूर्वी में सबसे अधिक 32 उम्मीदवारों ने किया नामांकन

झारखंड विधानसभा चुनाव के तहत पहले चरण की 43 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। इन सीटों पर कुल 804 नामांकन हुआ है। जमशेदपुर पूर्वी में सबसे अधिक 32 उम्मीदवारों ने नामांकन किया। जमशेदपुर पश्चिमी में भी 31 नामांकन हुआ है। वहीं, सिमरिया, चतरा, खरसावां तथा खूंटी में सबसे कम 11-11 उम्मीदवारों ने ही नामांकन किया है। हालांकि, नामांकन पत्रों की जांच तथा नामांकन वापसी के बाद ही तय हो पाएगा कि इन विधानसभा सीटों के लिए कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह जाएंगे।